Latest News

Wednesday, August 14, 2024

बनारस स्टेशन पर QR कोड से भी मिलेगा टिकट

वाराणसी: पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस स्टेशन पर यात्रियों को क्यूआर कोड स्कैन करके काउंटर रेल टिकट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। आरक्षण कराने के साथ ही जनरल टिकट के लिए नकदी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यूटीएस और पीआरएस टिकट काउंटर पर भुगतान क्यूआर कोड से शुरू हो चुका है। सिटी स्टेशन समेत अन्य 12 और रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कराए जाने की प्रक्रिया चल रही है।


यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस को मिलेंगे 24 नए PPS अधिकारी, लिस्ट में PPS अधिकारियों के नाम

वाराणसी मंडल को 163 क्यूआर डिवाइस उपलब्ध कराए गए है, जिनमें 105 काउंटर पर डिवाइस लग चुके हैं। 58 लगाए जाने की प्रक्रिया में हैं। इसी क्रम में वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर 78 यूटीएस, 9 पीआरएस प 18 यूटीएस सह पीआरएस काउंटरों पर क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन 3 IPS अफसरों का तबादला, आशुतोष द्विवेदी को मिली बड़ी जिम्मेदारी

डीआरएम वीके श्रीवास्तव ने बताया कि इन क्यूआर डिवाइसों के लग जाने से नकद और फुटकर पैसों के लिए यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। टिकट जारी करने में लगने वाले समय में भी इससे कमी आएगी और पारदर्शिता बढ़ेगी। पहले यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए उपलब्ध थी, लेकिन इन क्यूआर डिवाइसों के लग जाने से अब यूटीएस व पीआरएस काउंटरों पर टिकट बुकिंग के लिए भी डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध हो गई है। 

यह भी पढ़ें: बिहार में केरोसिन टैंकर ले जा रही मालगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतरे, ट्रेनों की आवाजाही पर असर

पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि वाराणसी मंडल के अन्य स्टेशनों वाराणसी सिटी, गाजीपुर सिटी मऊ, आजमगढ़, बलिया, सिवान, मैरवां, कप्तानगंज, बेल्थरा रोड, सलेमपुर, भटनी, सुरेमनपुर व थावे के आरक्षण काउंटरों पर भी जल्द ही यह सुविधा शुरू होने जा रही है।

यह भी पढ़ें: अवैध प्लाटिंग पर चला विकास प्राधिकरण का पिला पंजाकालोंनाइजारों में मची खलबली

No comments:

Post a Comment